:
दिल्ली हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ हिमाचल प्रदेश राजस्थान उत्तराखण्ड महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात नेशनल छत्तीसगढ उत्तर प्रदेश
ताज़ा खबर
स्कूली बच्चें बने सड़क सुरक्षा के प्रहरी - अमित गुलिया   |  रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा स्कूलों में आयोजित किया गया वार्षिक समारोह   |  पूर्वी दिल्ली के प्रतिभा स्कूल को मिलेगी नयी सुविधाएं- महापौर   |  सनशाईन पब्लिक स्कूल का वर्ष 2014-15 का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित    |  यूजीसी को भंग करने का कोई ऐसा निर्णय नहीं   |  सिरसा: स्कूल में दिलाई कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ   |  सिरसा :जगन्नाथ जैन पब्लिक स्कूल में हुआ सेमिनार का आयोजन   |  अल्‍पसंख्‍यक शिक्षा योजना में अल्‍पसंख्‍यकों की शिक्षा का बढेता स्तर   |  राष्ट्रीय सिंधी भाषा संवर्धन परिषद (एनसीपीएसएल) की बैठक   |  ऑक्सफोर्ड सीनियर सैकेंडरी स्कूल में हुई फेयरवैल पार्टी    |  
 
11/12/2014   जिलाधिकारी द्वारा निर्माण कार्यो का निरीक्षण
 

 आज जिलाधिकारी श्रीमती बी0 चन्द्रकला ने नगर पालिका परिशद बुलन्दषहर एवं षिकारपुर में कराये जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए गुणवत्तायुक्त एवं मानकों के अनुसार कार्य न पाये जाने पर संबंधित ठेकेदार एवं इण्टरलाॅकिंग-टाइल्स कम्पनी के विरूद्ध एफ0आई0आर0 कराने के निर्देष देते हुए उनके द्वारा किये गये निर्माण कार्यों को श्रमदान घोशित करते हुए भुगतान न करने के आदेष दिये। वहीं षिकारपुर में निरीक्षण के दौरान बसावट क्षेत्र से बाहर प्राॅपर्टी डीलरों को आर्थिक लाभ देने के लिए एवं सड़़कों की गुणवत्ता खराब पाये जाने पर श्रमदान घोशित करने तथा सड़कों के निर्माण में किये गये व्यय के भुगतान को रोकने के निर्देष दिये।
जिलाधिकारी श्रीमती बी0 चन्द्रकला द्वारा प्रातः 10ः00 बजे अपने कैम्प कार्यालय से प्रस्थान करते हुए कालाआम चैराहे से सरस्वती षिषु मन्दिर तक दोनों साईड नगर पालिका बुलन्दषहर द्वारा कराये जाने रहे इण्टरलाॅकिंग टाइल्स कार्य का निरीक्षण किया।  यह निर्माण कार्य 165मीटर की लम्बाई में होना है। उन्होंने निर्माण कार्य में प्रयुक्त की जाने वाली इण्टरलाॅकिंग टाइल्स की गुणवत्ता को परखते हुए मानकों के अनुसार न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और मौके पर नगर पालिका परिशद की अध्यक्ष के विरूद्ध भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जनता के पैसे को बर्बाद करने वाले लोगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने मौके पर ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा के अधिषासी अभियन्ता के नेतृत्व में अभियन्ताओं की गठित टीम से टाइल्स को तुड़वाकर देखा गया तो टाइल्स घटिया स्तर की पायी गयीं।  मौके पर टाइल्स के सेम्पिल भी कब्जे में लिये गये।  जिलाधिकारी ने इस कार्य को तत्काल रोकने के आदेष दिये और संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कर उसे ब्लैक-लिस्टिड करने के निर्देष दिये। साथ ही टाइल्स निर्माणकर्ता कम्पनी के विरूद्ध भी एफ0आई0आर0 के आदेष अपर जिलाधिकारी को दिये। उन्होंने नगर पालिका के अधिषासी अधिकारी एवं अवर अभियन्ता के विरूद्ध भी कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में अनियमितता पाये जाने पर उनके वेतन से वसूली की जायेगी और उनके विरूद्ध भी प्राथमिकी सूचना दर्ज की जा सकती है। उन्होंने नगर में पालिका द्वारा कराये जाने वाले 17 निर्माण कार्यों में से अभी तक 10 निर्माण कार्यों पर कार्य षुरू न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उक्त समस्त कार्य तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देष दिये। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिषासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देषित किया कि इस कार्य में प्रयुक्त की जाने वाली इण्टरलाॅकिग टाईल्स तथा अन्य निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की जाॅच अधिषासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा द्वारा किये जाने के उपरान्त ही निर्माण सामग्री गुणवत्ता के अनुरूप पाये जाने पर कार्य प्रारम्भ किये जायें। 
निरीक्षण के अगले क्रम में उनके द्वारा नगर पालिका द्वारा निर्मित की जा रही मौ0 कृश्णानगर की मैन पुलिया से षरदचन्द्र वाश्र्णेय के घर तक सी0सी0टाइल्स के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए निर्माण कार्य में प्रयुक्त की जाने वाली टाईल्स एवं रोडी को घटिया स्तर का पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित ठेकेदार एवं टाईल्स निर्माता कम्पनी के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देष दिये। उन्होंने कई स्थानों पर मजदूरों से सड़क में उपयोग की गयी टाईल्स को उखडवाकर देखा और टाईल्स के नीचे प्रयुक्त की जाने वाली रोड़ी एवं रेत आदि का भी निरीक्षण करते समय मानक के अनुसार न पाये जाने पर घोर नाराजगी व्यक्त करते हुए किये गये कार्य को अधोमानक बताते हुए पुनः सड़क बनाने के निर्देष दिये। साथ ही सडक के निर्माण में प्रयुक्त होने वाली घटिया स्तर की टाईल्स एवं रोड़ी एवं अन्य निर्माण सामग्री को तत्काल स्थल से हटाने के निर्देष दिये।  इस सडक निर्माण में एस्टीमेट नयी ईंटों की गिट्टी का बनाया गया है, जबकि मौके पर पुराने मलवे का प्रयोग किया जाना पाया गया। इस मौके पर स्थानीय नागरिकोें द्वारा सड़क निर्माण में घटिया सामग्री प्रयोग करने, सड़क का मानक के अनुसार निर्माण न करने तथा पानी निकासी का रास्ता व सड़क का लेविल आवष्यकता से अधिक ऊॅचा करने संबंधी षिकायतें कीं। उन्होेने मौके पर उपस्थित अपर जिलाधिकारी को निर्देषित किया कि इन कार्यों के भुगतान पर कोशागार के माध्यम से तत्काल रोक लगा दी जाए। दूसरी ओर उन्होेंने नगर पालिका परिशद को निर्देषित किया कि ऐसी घटिया इण्टरलाॅकिंग टाईल्स बनाने वाली संबंधित कम्पनी से भविश्य में टाईल्स क्रय न की जायंे। ऐसी घटिया टाईल्स बनाने वाली कम्पनी को तत्काल बन्द करने की कार्यवाही सुनिष्चित की जाए। यह भी उल्लेखनीय है कि स्थानीय नागरिकों की षिकायत पर अपर जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में इस कार्य को बन्द करने के आदेष दिये गये थे लेकिन संबंधित ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य निरन्तर जारी रखते हुए आदेषों का ख्ुाला उल्लंघन किया। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे अधोमानक निर्माण कार्य का भुगतान तत्काल रोकते हुए इसे श्रमदान घोशित किया जाए।
सड़क निरीक्षण के दौरान स्थानीय नागरिकों द्वारा जिलाधिकारी से षिकायत की गयी कि इस गली में स्थित कैलावती नर्सिंग होम पर वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था न होने के कारण जाम से जूझना पडता है। जिलाधिकारी ने इस षिकायत को गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इस संबंध में संबंधित अस्पताल संचालक के विरूद्ध नोटिस जारी करते हुए पार्किंग की व्यवस्था सुनिष्चित कराने के निर्देष संबंधित अस्पताल को जारी करने के निर्देष दिये।  उन्होंने कहा कि भविश्य में किसी भी दषा में सड़क पर पार्किंग के कारण इस स्थान पर जाम की स्थिति बर्दाष्त नहीं की जायेगी।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के अगले क्रम में मौहल्ला फैसलाबाद में सड़क एवं नाली निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए नगर पालिका परिशद के अभियन्ता एवं अधिकारियों के विरूद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए बेहद घटिया निर्माण कार्य पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नाली को तुडवाकर पुनः निर्माण कराये जाने के आदेष दिये। मौके पर नाली निर्माण में प्रयुक्त की जाने वाली ईंटे दोयम और सोयम दर्जे की पायी गयी और सीमेंट भी मानक के अनुसार प्रयुक्त नहीं किया जा रहा था।
 

2-  षिकारपुर में नगर पालिका द्वारा कराये गये निर्माण कार्यों का निरीक्षणः
जिलाधिकारी श्रीमती बी0 चन्द्रकला द्वारा अपने व्यापक स्तर पर निर्माण कार्यों के निरीक्षण के क्रम में नगर पालिका षिकारपुर द्वारा नगर में किये निर्माण कार्यों का गहनता से निरीक्षण करते हुए अनियमितता पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्माण कार्यों के भुगतान पर रोक लगाने के निर्देष दिये।  उन्होने षिकारपुर में मौ0 चैक में नरेष बंसल के मकान से ग्रीषचन्द्र षर्मा के मकान तक, मौ0 चैक में पार्क से कष्मीरी के प्लाॅट तक, मिथलेष देवी के मकान से राज सिंह सूबेदार के मकान तक इण्टरलाॅकिंग कार्यों का निरीक्षण किया। उक्त तीनों कार्य लगभग 30 लाख रूपये की धनराषि से निर्मित कराये गये हैं, परन्तु यहाॅ पर बमुष्किल 30 घरों की आबादी भी नहीं है। जिलाधिकारी ने इन मार्गों के लिए पालिका द्वारा व्यय की जा रही धनराषि की औचित्यहीनता पर आष्चर्य व्यक्त करते हुए नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि नगर में जहाॅ रास्ते निर्माण की सख्त आवष्यकता है, जहाॅ पर अधिक संख्या में लोग रहते हैं, वहाॅ पर पालिका द्वारा अनदेखी की गयी है, जबकि सबसे ज्यादा टैक्स ये ही लोग भरते हैं, परन्तु उनके रास्तों के निर्माण पर ध्यान नहीं दिया गया है, परन्तु जहाॅ नयी काॅलोनियां विकसित हो रहीे हैं, वहाॅ काॅलोनाइजर्स को लाभ पहुॅचाने के लिए षहर से बाहर उक्त निर्माण कार्य कराये गये हैं। 
जिलाधिकारी द्वारा जामिया फारूखी अनवारूल-उलूम मदरसा के सामने नाले का भी निरीक्षण किया गया। उक्त नाले में ढलान न होने के कारण पानी का मूवमेंट बिल्कुल भी नहीं है तथा नाले के हैड पोर्षन को पक्का करने के बजाए, उसके टेल को पक्का कर दिया गया है, नाले के हैड की तरफ अभी कच्ची नाली है, उक्त पोर्षन को पहले बनाना चाहिए था। यह कार्य भी मानक केे अनुसार नहीं है। 
      जिलाधिकारी द्वारा माॅ भगवती स्कूल से बाई पास तक निर्मित कराये जा रहे मार्ग का भी निरीक्षण किया। यह मार्ग अभी अपूर्ण स्थिति में है तथा इस मार्ग पर अभी आबादी नहीं है। मात्र एक निजी विद्यालय एवं प्रोपर्टीडीलरों को लाभ पहुॅचाने के दृश्टिगत उक्त मार्ग के निर्माण का प्रस्ताव पास किया गया है और जिलाधिकारी के संज्ञान में यह भी लाया गया कि जो भी कार्य इस मार्ग पर हुआ है, उसका भुगतान करने का दवाब बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इस कार्य के भुगतान को अविलम्ब रोकने के निर्देष दिये हैं। 
जिलाधिकारी ने षिकारपुर में निरीक्षण के अंतिम चरण में पहासू रोड से महमूद रोड़ निर्माण के कार्य का भी निरीक्षण करते हुए कार्य को अधोमानक श्रेणी का पाया। इस कार्य में अत्यन्त घटिया इण्टरलाॅकिंग ब्रिक्स का उपयोग किया गया है, जो मौके पर टूटी पायी गयी हैं। इस रोड के आस-पास भी मकान निर्मित नहीं हैं।  जिलाधिकारी ने इस कार्य के भुगतान पर रोक लगाते हुए इसे श्रमदान घोशित किया।
निरीक्षण कार्य की पत्रावलियों का अवलोकन करने पर अनियमितताऐं संज्ञान में आयी।  14 लाख के कार्य के एस्टीमेट की स्वीकृति भी अधिषासी अभियन्ता से नहीं करायी गयी है, जबकि नियमानुसार 05 लाख धनराषि से बडे कार्यों के एस्टीमेट अधिषासी अभियन्ता स्तर से काउण्टर साईन कराये जाने चाहिए। लेकिन पालिका द्वारा उक्त नियमों की अनदेखी की गयी है।
निरीक्षण के समय जिलाधिकारी के साथ अपर जिलाधिकारी श्री आर0 के0 सिंह, उप जिलाधिकारी श्री सुनील कुमार सिंह, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा के अधिषासी अभियन्ता श्री देवेन्द्र बालियान अपनी टीम सहित तथा नगर पालिका परिशद के अधिषासी अधिकारी श्री अनिल कुमार सिंह एवं पालिकाकर्मी उपस्थित रहे।
बुलंदशहर से अनिल कुमार सिंह की रिपोर्ट 
9412429401

Back