:
दिल्ली हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ हिमाचल प्रदेश राजस्थान उत्तराखण्ड महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात नेशनल छत्तीसगढ उत्तर प्रदेश
ताज़ा खबर
स्कूली बच्चें बने सड़क सुरक्षा के प्रहरी - अमित गुलिया   |  रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा स्कूलों में आयोजित किया गया वार्षिक समारोह   |  पूर्वी दिल्ली के प्रतिभा स्कूल को मिलेगी नयी सुविधाएं- महापौर   |  सनशाईन पब्लिक स्कूल का वर्ष 2014-15 का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित    |  यूजीसी को भंग करने का कोई ऐसा निर्णय नहीं   |  सिरसा: स्कूल में दिलाई कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ   |  सिरसा :जगन्नाथ जैन पब्लिक स्कूल में हुआ सेमिनार का आयोजन   |  अल्‍पसंख्‍यक शिक्षा योजना में अल्‍पसंख्‍यकों की शिक्षा का बढेता स्तर   |  राष्ट्रीय सिंधी भाषा संवर्धन परिषद (एनसीपीएसएल) की बैठक   |  ऑक्सफोर्ड सीनियर सैकेंडरी स्कूल में हुई फेयरवैल पार्टी    |  
 
17/12/2014   ई गवर्नेंस कार्यशाला का उद्घाटन |
 

जिला पंचायत सभागार में आयोजित जनपदस्तरीय ई गर्वनेन्स जागरूकता कार्यषाला का षुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी श्री पुलकित खरे एवं अपर जिला अधिकारी (प्रषासन) श्री विषाल सिंह ने फीता काटकर एवं द्वीप जलाकर किया । कार्यषाला में बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री पुलकित खरे ने कहा कि यह जनपद के लिये गौरव की बात है कि प्रदेष सरकार द्वारा जनपद बुलन्दषहर को ई-गर्वनेन्स के लिये चुना है, उन्होने कहा डिजिटल इंडिया दूरगामी जनउपयोगी कार्यक्रम है जिसके अन्तर्गत नागरिकों को प्रमाण पत्र, पेन्षन, बैंकिग, क्षातृवृत्ति, खतौनी आदि सेवायें एक क्लिक-कम्प्यूटर के माध्यम से मिल सकेंगी, इसमें सभी विभागों के योगदान की आवष्यकता है तभी भविश्य में कागज विहीन कार्यालय की संकल्पना साकार होगी आम जनता को ई-ऐडूकेषन, ई-हैल्थ केयर जैसी सुविधायें भी मिलेंगी। उन्होने कहा कि अभी तक जनपद में ई-गर्वनेन्स की प्रगति काफी अच्छी है, विषेशकर राजस्व विभाग ने खतौनी आदि आनलाइन कर अच्छा कार्य किया है। कार्यषाला में जानकारी देते हुये जनपदीय ई गर्वनेन्स मैनेजर पीयूश चैधरी ने बताया कि जनपद में 212 जनसेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में तथा 56 लोक वाणी केन्द्रों के माध्यम से षहरी क्षेत्रों डिजिटल/आनलाइन अभिलेखों की प्रतियां आदि प्रदान करने की सुविधा प्रदान की जा रही है इसका विस्तार भविश्य में सभी ग्राम पंचायतों तक किया जाऐगा। सत्य सोलूषन लखनऊ के रिसोर्स प्रतिनिधि ने प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए बताया कि ई-गर्वनेन्स लागू होने से लाभार्थी को आॅफिसों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, पेपर वर्क खत्म होगा ग्राम पंचायतों में ब्राडबैंड सेवा प्रदान की जायेगी तथा 1.5 लाख पोस्ट आफिस ग्रामीण क्षेत्रों में मल्टी सर्विस सेन्टर के रूप में कार्य करेंगे। वाहन पंजीकरण, राषन कार्ड, लाइसेंस, सभी प्रकार के प्रमाण पत्र सहित षिक्षा, स्वास्थ्य एवं बैंकिग के क्षेत्र में ई-क्रांति आऐगी। कार्यषाला में समस्त उपजिलाधिकारी एवं समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगढ उपस्थित रहे।

2. आज उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अषोक पान्डे ने जिला अस्पताल का निरीक्षण करते हुए महिलाओं को सही उपचार दवाईयाॅ एवं इलाज सुनिष्चित करने के निर्देष चिकित्सकों को दिये। उन्होने अस्पताल में ओ0पी0डी0, आपातकालीन सेवाओं एवं महिला वार्ड का निरीक्षण करते हुए विषेश रूप से सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। उन्होने महिला मरीजों से उपचार के संबंध में वार्ता भी की।

अस्पताल के निरीक्षण के उपरान्त कलैक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक में श्रीमती अषोक पान्डे ने उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों के समक्ष पारिवारिक विवादों में विषेश रूप से पति पत्नी के 5 विवादों का आपसी सुलह समझौते के आधार पर पत्नियों को उनके पतियों के साथ दोनो पक्षों के परिवार के सदस्यों के साथ घर भेजा। सभी विवादों में लिखित रूप से महिला थानाघ्यक्ष ने बयान भी लिये। श्रीमती पान्डे ने दोनो पक्षों से कहा कि पति पत्नी अपना जीवन हसी खुषी के साथ जीयें उन्होने दोनो पक्षों के परिजनों से भी कहा कि वह पति पत्नी के मामूली विवादों में अनावष्यक हस्तक्षेप न करें। उन्होने महिला थानाध्यक्ष को निर्देष दिये कि वह ऐसे मामलों में पीडि़त महिला के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा पीडितों में विष्वास पैदा करें। उन्होने कहा कि ऐसे विवादों में पुलिस विभाग प्रभावी कदम उठाते हुए उनका षीध्र निस्तारण करें और पीडितो को संतुश्ट करें।

बैठक में एस0पी0 सिटी श्री राजेष कुमार नगर मजिस्ट्रेट, श्रीमती मंजू लता समस्त क्षेत्राधिकारी, महिला थानाध्यक्ष, जिला प्रोवेषन अधिकारी, स्वास्थ्य बाल कल्याण समिति तथा पति पत्नी दोनों पक्षों के परिजन उपस्थित रहे।


बुलंदशहर से अनिल कुमार सिंह की रिपोर्ट|

Back