:
दिल्ली हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ हिमाचल प्रदेश राजस्थान उत्तराखण्ड महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात नेशनल छत्तीसगढ उत्तर प्रदेश
ताज़ा खबर
स्कूली बच्चें बने सड़क सुरक्षा के प्रहरी - अमित गुलिया   |  रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा स्कूलों में आयोजित किया गया वार्षिक समारोह   |  पूर्वी दिल्ली के प्रतिभा स्कूल को मिलेगी नयी सुविधाएं- महापौर   |  सनशाईन पब्लिक स्कूल का वर्ष 2014-15 का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित    |  यूजीसी को भंग करने का कोई ऐसा निर्णय नहीं   |  सिरसा: स्कूल में दिलाई कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ   |  सिरसा :जगन्नाथ जैन पब्लिक स्कूल में हुआ सेमिनार का आयोजन   |  अल्‍पसंख्‍यक शिक्षा योजना में अल्‍पसंख्‍यकों की शिक्षा का बढेता स्तर   |  राष्ट्रीय सिंधी भाषा संवर्धन परिषद (एनसीपीएसएल) की बैठक   |  ऑक्सफोर्ड सीनियर सैकेंडरी स्कूल में हुई फेयरवैल पार्टी    |  
05/12/2014  
विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक |
 


 

कलैक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी के 97-विकास प्राथमिकता वाले बिन्दुओं की गहनता से समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों के अंतर्गत कार्यरत कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देषित करते हुए जिलाधिकारी श्रीमती बी0 चन्द्रकला ने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देष दिये।  उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों को समयान्तर्गत पूरा करें और निर्माण होने के उपरान्त उन्हें संबंधित विभाग को हस्तांतरित करने की कार्यवाही सुनिष्चित करें।  डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्यों की प्रगति की समीक्षा के अंतर्गत विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है।  महिला एवं बाल कल्याण के अंतर्गत निर्माणाधीन आंगनबाडी केन्द्रों का निर्माण प्रगति पर है। उन्होंने ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा सी0सी0 रोड़ निर्माण की भी प्रगति रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए पाया कि वित्तीय वर्श 2012-13 के सभी कार्य पूर्ण हैं और 2013-14 के कार्य प्रगति पर हैं।  उनके द्वारा तालाबों का जीर्णोद्धार, किसान के्रडिट कार्ड, पषु टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधान की भी समीक्षा की गयी। गांव में सम्पर्क मार्गों के निर्माण की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता की जाॅच के निर्देष भी दिये।  सम्पर्क मार्गों का निर्माण लोक निर्माण विभाग एवं जिला पंचायत द्वारा किया जा रहा है।  राजीव गांधी विद्युतीकरण योजनान्तर्गत बताया गया कि 42 गांवों में कार्य पूर्ण हो चुका है और जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य प्रगति पर है।  जिलाधिकारी ने ग्रामीण पेयजल, पाईप लाईन योजना की भी समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी को आवष्यक दिषा-निर्देष दिये।  निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छ षौचालयों के निर्माण में अनुदान के चैक से 300/-रू0 काटे जाने का प्रकरण संज्ञान में आया है। जिसके संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी से जानकारी की गयी, परन्तु उनके द्वारा कोई संतोशजनक उत्तर नहीं दिया जा सका। जिसपर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पूरे प्रकरण की जाॅच हेतु मुख्य विकास अधिकारी, बुलन्दषहर को एक सप्ताह में करने के निर्देष दिये गये।  उन्होंने अगले क्रम में प्राथमिक विद्यालयों में निःषुल्क ड्रैस एवं पाठ्य पुस्तकों के वितरण का सत्यापन खण्ड विकास अधिकारियों को करने के निर्देष दिये।  राश्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान के अंतर्गत 07 विद्यालयों का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर संबंधित विभाग को हस्तांतरित करने की जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा दी गयी। षेश विद्यालयों के निर्माण में अपेक्षित प्रगति न होने पर जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए 02 दिन के अंदर निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिये गये।  बैठक में माॅडल स्कूल निर्माणों की भी समीक्षा की गयी।  50 लाख से ऊपर की धनराषि से निर्माण किये जा रहे कार्यों में लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़को का निर्माण राजकीय निर्माण निगम लि0 द्वारा सी0एम0ओ0 कार्यालय का निर्माण ट्रामा सेन्टर एवं 100 बिस्तर वाला अस्पताल तथा आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण की समीक्षा करते हुए प्रगति में तेजी लाने के निर्देष दिये।
जिलाधिकारी ने पारिवारिक लाभ योजना एवं 73 कब्रिस्तानों की चारदीवारी निर्माण में पायी गयी कमियों को दूर करने के निर्देष संबंधित कार्यदायी संस्था को दिये। षासन की महत्वपूर्ण योजना समाजवादी पेंषन योजना की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि लाभार्थियों के सी0बी0एस0 खातों की अपलोडिंग का कार्य अत्यन्त धीमी गति से चल रहा है।  जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी को अपने विभाग के 10 कम्प्यूटर आपरेटर सहित उपलब्ध कराने के निर्देष दिये और इस कार्य में सी0एम0ओ0 से भी डाटा कम्प्यूटर आॅपरेटर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये गये।  इस कार्य के पर्यवेक्षण का कार्य मुख्य विकास अधिकारी को सौंपा गया। कौषल विकास मिषन योजना के अंतर्गत लक्ष्य पूर्ति न होने पर योजना के नोडल अधिकारी प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 के विरूद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को योजना से जोडने के निर्देष दिये गये।  बैठक में कृशि विभाग, गन्ना विकास, राश्ट्रीय औद्यानिक मिषन, आसरा योजना, हथकरघा वस्त्र उद्योग की योजनाओं की भी गहनता से समीक्षा करते हुए कार्यों में प्रगति लाने के निर्देष दिये गये।  जनेष्वर मिश्र ग्राम सडक योजना के अंतर्गत आंतरिक गलियों का निर्माण, मार्केटिंग हब तथा सिचाई विभाग के अंतर्गत सिल्ट सफाई कार्यों  की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये। अधिषासी अभियन्ता सिचाई ने जानकारी दी कि जनपद में 85 किमी0 लम्बी नहरों की सफाई का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री पुलकित खरे सहित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 

  

Back