:
दिल्ली हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ हिमाचल प्रदेश राजस्थान उत्तराखण्ड महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात नेशनल छत्तीसगढ उत्तर प्रदेश
ताज़ा खबर
स्कूली बच्चें बने सड़क सुरक्षा के प्रहरी - अमित गुलिया   |  रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा स्कूलों में आयोजित किया गया वार्षिक समारोह   |  पूर्वी दिल्ली के प्रतिभा स्कूल को मिलेगी नयी सुविधाएं- महापौर   |  सनशाईन पब्लिक स्कूल का वर्ष 2014-15 का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित    |  यूजीसी को भंग करने का कोई ऐसा निर्णय नहीं   |  सिरसा: स्कूल में दिलाई कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ   |  सिरसा :जगन्नाथ जैन पब्लिक स्कूल में हुआ सेमिनार का आयोजन   |  अल्‍पसंख्‍यक शिक्षा योजना में अल्‍पसंख्‍यकों की शिक्षा का बढेता स्तर   |  राष्ट्रीय सिंधी भाषा संवर्धन परिषद (एनसीपीएसएल) की बैठक   |  ऑक्सफोर्ड सीनियर सैकेंडरी स्कूल में हुई फेयरवैल पार्टी    |  
12/12/2014  
आयुक्त भूपेन्द्र सिंह ने कि विकास कार्यो की समीक्षा
 
 

कलैक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मेरठ मण्डल के आयुक्त श्री भूपेन्द्र सिंह ने जनपद में संचालित विभिन्न विकास कार्यक्रमों एवं विकास योजनाओं की गहनता से समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को लक्ष्यपूर्ति के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि समय के अन्तर्गत निर्माण कार्य पूर्ण किये जाये और निर्माण कार्यो में पूर्ण पारदर्शिता एवं गुणवत्तायुक्त सामग्री का समुचित प्रयोग किया जाये। उनके द्वारा 25 लाख की धनराशि से उपर के जनपद में निर्माण कार्यो की समीक्षा के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा सडकों का निर्माण आवासीय भवनों का निर्माण राजकीय निर्माण निगत द्वारा संयुक्त चिकित्सालय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, ट्रामा सेंटर आदि प्रस्तावित एवं प्रगति पर चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। यूपी प्रोजेक्ट काॅपेरेशन द्वारा जनपद में राजकीय आई.टी.आई. का निर्माण पैकफेड कार्यदायी संस्था द्वारा महिला चिकित्सालय, माॅडल स्कूलों का निर्माण, जल निगम निर्माण ईकाई द्वारा माॅडल स्कूलों का निर्माण, आंगनवाडी केन्द्रो का निर्माण, समाज कल्याण निगत द्वारा केन्द्रीय विद्यालय, बुलन्दशहर के परिशर में विद्यालय के अतिरिक्त भवन का निर्माण आदि की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को समय के अन्तर्गत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि यदि इन कार्यो में धन की कमी आ रही है तो शासन से धन प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव प्रेशित किये जाये।

मण्डलायुक्त ने कर करेत्तर के अन्तर्गत वाणिज्य कर, कर विभाग की समीक्षा करते हुए लक्ष्य पूर्ण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लक्ष्यपूर्ति के आदेश दिये। उन्होनें स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युतीकरण, आगनवाडी एवं आन्तरिक गलियों का निर्माण, सम्पर्क मार्गो के निर्माण की माह की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होनें कार्यदायीं संस्थाओं को निर्देशित किया कि कार्य पूर्ण होने पर भवन निर्माण होने पर संबंधित विभागों को हस्तानांतरित करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होनें बैठक में डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित ग्राम में विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा के अन्तर्गत हैण्डपम्पों की स्थापना, तालाबों का जीर्णोधार, वैकल्पिक सौर उर्जा, शोचालयों का निर्माण, निशुल्क बोरिंग, मनरेगा, कौशल विकास मिशन, सभी तरह की पेंशन एवं छात्रवृत्ति कृशि भूमि पटटा आवंटन, पशुपालन आदि की समीक्षा करते हुए शासन की महत्वपूर्ण योजना समाजवादी पेंशन योजना की गहनता से समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने अपनी समीक्षा में जनेश्वर मिश्र ग्राम सडक योजना के तहत जानकारी प्राप्त करने पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि अधिकतर कार्य पूर्ण कर लिये गये है और इस माह में शेश कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा। उनके द्वारा कन्या विद्याधन तथा अन्य कार्यो की भी समीक्षा के अन्तर्गत राश्ट्रीय ग्रामीण पाईप पेयजल योजना की भी समीक्षा करते हुए वित्तीय वर्श 2013-14 के कार्यो के संबंध में विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमति बी. चन्द्रकला ने आयुक्त को आश्वस्त करते हुए कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं एवं विकास कार्यक्रमों को समय के अन्तर्गत विभागीय अधिकारियों से पूर्ण कराये जाने का प्रयास किया जायेगा।

आयुक्त द्वारा केन्द्रीय विद्यालय में अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होनें कार्य प्रगति एवं निर्माण कार्य में प्रयुक्त सामग्री के गुणवत्ता आदि का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को अतिशीघ्र भवन को संबंधित विभाग को हस्तानांतरित करने के निर्देश दिये। यह कार्य अंतिम चरण में संचालित होता पाया गया। उन्होनें नगर के देवीपुरा मौहल्ले में आई.एच.एस.डी.पी. योजना के अन्तर्गत निर्माण किया गया भवन स्वामी लाभार्थी के मकान का निरीक्षण किया। आयुक्त के द्वारा जिला अस्पताल के प्रांगण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के निर्माण कार्य एवं अस्पताल में निर्माण किये गये मार्डन आॅपरेशन थियेटर का निरीक्षण करते हुए संतोश व्यक्त किया। इस मौके पर जिलाधिकारी श्रीमति बी0चन्द्रकला, मुख्य विकास अधिकारी, श्री पुलकित खरे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री विशाल सिंह, एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Back